वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस मुकाबले को इंग्लैंड की टीम ने बाउंड्री काउंट के आधार पर जीता था। इसके एक दिन बाद 15 जुलाई 2019 को ICC ने टीम ऑफ द टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप 2019) का ऐलान किया था। इसी टीम को फिर से ICC ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किया है, जिसमें सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली थी।

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से करीबी मुकाबले में हारने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली समेत एमएस धौनी और मोहम्मद जैसी खिलाड़ियों को आइसीसी की की टीम ऑफ द टूर्नामेंट में जगह नहीं मिली है। इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम के धाकड़ ओपनर डेविड वार्नर, आरोन फिंच, इंग्लैंड के ओपनर जॉनी बेयरेस्टो, विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर जैसे तमाम दिग्गज खिलाड़ियों को इस टीम में नहीं शामिल किया गया था।

आइसीसी की इस टीम में भारतीय टीम के जिन दो खिलाड़ियों का नाम शामिल किया गया था उनमें एक तो ओपनर रोहित शर्मा थे, जिन्होंने वर्ल्ड कप में 5 शतकों के साथ 648 रन बनाए थे। वहीं, इस वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन में दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शामिल थे, जिन्होंने डेथ ओवर्स में अच्छी गेंदबाजी पूरे टूर्नामेंट में की थी और 9 पारियों में 18 विकेट चटकाए थे। इनके अलावा इस लिस्ट में किसी भी भारतीय को जगह नहीं दी गई है।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने वर्ल्ड कप की जो टीम ऑफ द टूर्नामेंट जारी है, उसमें 12th मैन समेत कुल 12 खिलाड़ी हैं। इस टीम में, 4 इंग्लिश, 2 ऑस्ट्रेलियन, 3 कीवी प्लेयर, 2 इंडियन और 1 बांग्लादेशी खिलाड़ी शामिल है। आइसीसी ने न तो पिछले साल इस बात का खुलासा किया था कि उनकी इस टीम का कप्तान कौन है और न ही इस साल बताया है कि टीम ऑफ द वर्ल्ड कप 2019 का कप्तान कौन है।

हालांकि, इस टीम में केन विलियमसन हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी की थी। टीम में इकलौते कप्तान होने की वजह से माना जा रहा है कि वे ही इस टीम के कप्तान थे, क्योंकि अपने प्रदर्शन के दम पर और दमदारी कप्तानी करते हुए टीम को वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में पहुंचाया था। यहां तक कि न्यूजीलैंड की टीम फाइनल मैच में हारी नहीं थी, क्योंकि पहले 50-50 ओवर का मैच और फिर सुपर ओवर भी टाई हो गया था।

ICC की Team of the Tournament (World Cup 2019)

ओपनर- रोहित शर्मा और जेसन रॉय

मध्य क्रम – केन विलियमसन, जो रूट और शाकिब अल हसन

ऑलराउंडर – बेन स्टोक्स

विकेटकीपर – एलेक्स कैरी

गेंदबाज- मिचेल स्टार्क, जोफ्रा आर्चर, लॉकी फर्ग्सन और जसप्रीत बुमराह

12वें खिलाड़ी- ट्रेंट बोल्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here