देश में इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के साथ ही बैंक ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं दे रहे हैं। आजकल, WhatsApp से आप बैंकिंग कर सकते है। देश भर के कई कमर्शियल बैंक जैसे ICICI बैंक, HDFC बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक वॉट्सऐप बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं। इससे एक बड़ा फायदा यह है कि वॉट्सऐप बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को रियल टाइम सुविधा मिल जा रही है। एक अच्छी बात यह है कि इस सेवा का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। वॉट्सऐप बैंकिंग सेवा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को बैंक का ग्राहक होना जरूरी नहीं है।

WhatsApp बैंकिंग के माध्यम से कर्जदाताओं द्वारा दी जाने वाली सेवाएं:

अकाउंट बैलेंस चेक करना

अंतिम 3 लेन-देन की डिटेल

क्रेडिट कार्ड की बकाया शेष राशि की जांच

क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध क्रेडिट सीमा की जांच

कहीं भी, कभी भी डेबिट/क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक करना

प्री-अप्रूवड लोन ऑफर की डिटेल

इंस्टासेव खाता (बचत खाता) ऑनलाइन खोलना

कैसे उठाएं वॉट्सऐप बैंकिंग सुविधा का लाभ:

स्टेप 1: बैंक के वॉट्सऐप  नंबर को कॉनटेक्ट लिस्ट में सेव करें और मिस्ड कॉल दें।

स्टेप 2: एक मिस्ड कॉल देने के बाद आपको सदस्यता मिल जाएगी। आपको बैंक के वॉट्सऐप नंबर से एक वेलकम मैसेज मिलेगा।

स्टेप 3: किसी भी बैंकिंग सेवा के लिए वॉट्सऐप के माध्यम से चैट शुरू करने के लिए एक मैसेज टाइप करें ‘Hi’। आवश्यकता के अनुसार, आप आगे का विकल्प चुन सकते हैं।

ICICI बैंक

अपने कॉनटेक्ट लिस्ट में 8640086400 नंबर सेव करें और वॉट्सऐप मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने मोबाइल स्क्रीन पर एक सुरक्षित और इंटरैक्टिव मेन्यू मिलने के बाद बातचीत शुरू करने के लिए ‘हाय’ भेजें। जो भी सुविधा उपलब्ध होगी बैंक उसकी डिटेल देगा।

HDFC Bank

बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 70659 70659 पर एसएमएस भेजें या मिस्ड कॉल दें। बैंक की सेवाएं 24/7 x 365 (छुट्टियों पर भी) उपलब्ध है। अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में 70659 70659 नंबर सेव कर ‘Hi’ लिखकर भेजें। मैसेज भेजने के बाद आपको उधर से वेलकम मैसेज मिलेगा!

कोटक महिंद्रा बैंक

अपने मोबाइल नंबर से 9718566655 पर एक मिस्ड कॉल दें। अपने मोबाइल कॉन्टैक्ट लिस्ट में 022 6600 6022 सेव करें। वॉट्सऐप पर जाएं उपलब्ध सेवाओं की सूची जानने के लिए एक मैसेज ‘help’ लिखकर भेजें।

कैसे करें सुरक्षित बैंकिंग

ध्यान दें, वित्तीय जानकारी, खाता जानकारी जैसे डिटेल संवेदनशील हैं। इसलिए, सावधानी बरतने की जरूरत है। यूजर्स को फोन और वॉट्सऐप अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहिए।