चीन में आज भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। बीते दो दिनों में चीन में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए हैं। चीन के शिनजियांग प्रांत में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (CENC) के अनुसार, चीन के उत्तर पश्चिमी इलाके के शिनजियांग स्वायत्त क्षेत्र में सोमवार सुबह 9 बजकर 28 मिनट पर 5 तीव्रता का भूकंप आया। चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (CENC) ने कहा कि इस भूकंप का केंद्र 44.42 डिग्री उत्तर अक्षांश और 80.82 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 15 किमी की गहराई पर पाया गया है।

रविवार को भी आया था भूकंप

कोरोना वायरस के बाद अब चीन पर कुदरत का कहर बरस रहा है। चीन में रविवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां उत्तरी हेबै प्रांत में तेज भूकंप आया। अधिकारियों के अनुसार, चीन के उत्तर हेबै प्रांत के तांगशान शहर में रविवार को 5.1 तीव्रता का भूकंप आया।

चीन में बाढ़ से 140 से अधिक की मौत

चीन में इनदिनों भूकंप के साथ बाढ़ का कहर भी जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स में सोमवार को कहा गया है कि चीन में पिछले महीने से अब तक बाढ़ में 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई है या वे लापता हैं। इस बाढ़ ने 3 करोड़ 70 लाख लोगों को प्रभावित किया है और 28,000 घरों को नुकसान पहुंचाया है।

चीन के राज्य बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय ने रविवार को तीसरे स्तर से द्वितीय स्तर तक बाढ़ नियंत्रण के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया को बढ़ा दिया था। 2.33 लाख से अधिक लोगों को स्थानांतरित किया गया है। चीन ने 433 नदियों में बाढ़ की तबाही का सामना किया। जिसमें दुनिया के सबसे बड़े थ्री गोरजेस डैम सहित कुछ पानी के बैराज का टेस्ट किया। इस वजह से चीन में भारी तबाही हुई है।