वियतनाम की राजधानी हनोई में दुनिया में अपनी तरह का पहला गोल्ड प्लेटेड होटल खुल गया है। इस होटल का नाम ‘डॉल्चे हनोई गोल्डन लेक’ है। होटल के मालिक हो बिन समूह के चेयरमैन गुयेन हू डुओन्ग हैं। वो बताते हैं कि इस होटल में इंट्री गेट की छत से लेकर कई चीजें या तो सोने की रखी गई हैं या फिर उन पर सोने की परत चढ़ाई गई है।

लगभग 20 करोड़ डॉलर की लागत से बने इस होटल में गलियारों और कमरों से लेकर छुरी-कांटों और टॉयलेट सीट तक पर सोने की परत चढ़ी हुई है। ये अपने आप में एक तरह से दुनिया का पहला स्व घोषित गोल्ड प्लेटेड होटल है। जो लोग इस गोल्ड प्लेटेड होटल में रूकने का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं वो यहां सोने के कप में कॉफी पीकर अपने शौक को पूरा कर सकते हैं, इसके अलावा वो यहां सोने के बाथटब में बैठकर नहा भी सकते हैं, इसके लिए अलग से पैसे खर्च करने होंगे।

साल 2021 में रखा गआ कमाई का लक्ष्य

कोरोनावायरस की वजह से फिलहाल इस साल इस होटल में आने वालों से अधिक कमाई की उम्मीद नहीं है मगर होटल मालिक साल 2021 में इस होटल से कमाई होने की उम्मीद लगा रहे हैं। कोरोनावायरस की वजह से दुनियाभर का पर्यटन उद्योग बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, वियतनाम भी इससे अछूता नहीं है। वियतनाम की महामारी के खिलाफ रणनीति को काफी सराहा गया है। इस होटल ‘डॉल्चे हनोई गोल्डन लेक’ के मालिकों को उम्मीद है कि अगले साल उनकी कमाई होगी।

बाथरूम की सीट भी गोल्ड-प्लेटेड

होटल मालिकों का कहना है कि इस गोल्ड-प्लेटेड होटल को बनाने में उन्हें अपेक्षा के विपरीत कम खर्च ही उठाना पड़ा क्योंकि सोने की परत चढ़ाने की उनकी अपनी एक फैक्टरी है। जो लोग इस होटल में सोने के बाथटब में नहाना चाहते हैं, इसके लिए उनको प्रति रात्रि सिर्फ 250 डॉलर खर्च करना पड़ेगा।

इंफिनिटी पूल भी गोल्ट प्लेटेड

होटल में एक इंफिनिटी पूल है, वह भी गोल्ड-प्लेटेड है। आप पूल में बैठ आप पूरे शहर का नजारा ले सकते हैं। साथ ही इसमें नहा भी सकते हैं। जो लोग इन खास चीजों के शौकीन हैं उनके लिए ये अपने आप में एक सुनहरा मौका होगा। जो लोग किताबों और फिल्मों में राजा महाराजाओं के ऐसे बाथटब और बाथरूम सिंक सोने का देखते रहे हैं वो यहां आकर उसे देख सकते हैं।

सोने की पालिश वाली सीढ़ियां

वैसे इस होटल का काफी समय से बनाया जा रहा था, इसका प्रचार प्रसार भी किया जा रहा था। होटल मालिकों को ये उम्मीद थी कि इसे देखने के लिए काफी संख्या में लोग आएंगे मगर लॉकडाउन की वजह से वो चीजें नहीं हो पाई। इस वजह से जैसे ही लॉकडाउन में छूट मिली, मालिकों ने होटल को खोल दिया।

होटल के कमरे में सोने की छत

ये होटल 25 मंजिल का है। इस 25 मंजिला होटल में दीवारों से लेकर छत पर भी सोने की परत चढ़ाई गई है। जब लोग इस होटल में इंट्री करते हैं तो उनको इंट्री करने के साथ ही तमाम जगहों पर सोने की पालिश दिखनी शुरू हो जाती है। होटल मालिकों का कहना है कि वो यहां पर भोजन करने के लिए आने वालों की थाली में भी स्वर्ण भस्म(सोने का बुरादा) मिलाकर उनको खिलाएंगे। प्राचीन समय में भी कई राजा महाराजाओं के खाने में इस तरह की भस्म मिलाई जाती थी।