टोक्यो के खेल 339 पदक स्पर्धाओं के साथ इस बार अब तक का सबसे बड़े खेल होने जा रहे हैं। खेलों के महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 23 जुलाई से होने जा रही है।

तेरह साल बाद बेसबॉल की वापसी 

बेसबॉल को 1992 के बार्सिलोना खेलों में शामिल किया गया था। वह 2008 के बीजिंग खेलों तक यह हिस्सा रहा लेकिन उसके बाद इसे सूची से हटा दिया गया। इस बार वापसी कर रहा है। सॉफ्टबॉल को सबसे पहले 1996 अटलांटा खेलों में शामिल किया गया। बीजिंग ओलंपिक के बाद इसे भी ओलंपिक में स्थान नहीं मिला था। बेसबॉल पुरुष जबकि सॉफ्टबॉल महिला वर्ग में खेला जाएगा।

स्पोर्ट्स क्लाइबिंग (3 से 6 अगस्त)

इस खेल को 1980 में मान्यता मिली एकल स्पर्धा में गति और बढ़त को अहमियत दी जाती है। युवाओं में यह खेल काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। चेक गणराज्य के एडम ओंड्रा, स्लोवेनिया के जांजा जापान के मिहो, फ्रांस के मवामी बंधु बड़े खिलाड़ी गिने जाते हैं।

स्केटबोर्डिंग (24 जुलाई से 4 अगस्त)

यह खेल इस बार प्रवेश के बाद अगले साल 2024 पेरिस खेलों का भी पहले से हिस्सा बन चुका है। दो स्पर्धाओं पार्क और स्ट्रीट में पदकों का वितरण होगा। पार्क स्पर्धा में गोलाकार बॉउल में खिलाड़ी को अपना कौशल दिखाना होगा।

सर्फिंग (24 से 31 जुलाई) 

दोनों वर्गों में स्पर्धा होगी जिसमें हीट के बाद नॉकआउट दौर होगा। आयोजन सुरीगासकी बीच पर होगा। अंक इस आधार पर दिए जाएंगे कि प्रतिभागी ने कितने मुश्किल कोण, गति और पावर से सफर किया है।

 

@GRAMANCHALNEWS